Wednesday, 26 August 2020

अनलॉक 4.0: 1 सितंबर से देश में क्या-क्या खुल जाएगा ? केंद्र सरकार की गाइडलाइन जारी का इंतेजार कर रहे हैं लोग

 India : 31 अगस्त को अनलॉक 3.0 समाप्त होने जा रही है। अब भारत सरकार अगले महीने से अनलॉक 4.0 लागू करेगी। इसके लिए विस्तृत गाइडलाइंस जल्द आ सकती है। रिपोर्ट्स की मानें तो सरकार 1 सितंबर से कई गतिविधियों पर से प्रतिबंध हटाया जा सकता है। हालांकि किस राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में अनलॉक 4.0 के कितने प्रावधान लागू होंगे, यह अनलॉक 3.0 की तरह उन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की ताजा हालात पर निर्भर करेगा।

भारत सरकार को अब तक लोकल ट्रेनें, मेट्रो ट्रेन सर्विस, सिंगल थिएटर सिनेमा हॉल, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल समेत ऐसी ही कुछ अन्य जगहों को खोलने पर अलग-अलग तरह की राय दी गई है। इन सुझावों के आधार पर केंद्र सरकार अनलॉक 4.0 के तहत सितंबर के पहले हफ्ते से लोकल ट्रेनों और मेट्रो ट्रेन सर्विस खोलने पर विचार कर रही है। संभव है कि सरकार सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉलों को भी खोलने की अनुमति दे दे। हालांकि, इसके लिए कड़ी शर्तें रखी जाएंगी। इसी तरह, सरकार ऑडोटोरियम, हॉल आदि को भी खोलने की अनुमति दे सकती है। इन्हें सोशल डिस्टैंसिंग, थर्मल स्क्रीनिंग, टेंपरेचर चेक, क्षमता से कम भीड़ जुटाने जैसी शर्तें रखी जानी तय है।

दिल्ली में 1 सितंबर से ही मेट्रो के परिचालन की अनुमति दी जा सकती है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (DMRC) ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा कि जब भी सरकार निर्देश देगी, वह परिचालन बहाल करने को तैयार है। नव भारत टाइम्स की एक रिपोर्ट में एक सरकारी अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधों को हटाने की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी। राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के सुझावों के मुताबिक, गाइडलाइंस तैयार किए जा रहे हैं। केंद्रीय मंत्रालयों एवं विभागों से भी सुझाव लिए जा रहे हैं।’



वहीं, पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल ने न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में कहा था, ‘अब तक केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस में 50 लोगों की संख्या तय की गई थी। हमने गृह मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर क्षमता के 50% के साथ बैंक्वेट हॉल को खोलने की मांग की है। होटल मालिकों की भी चाहत है कि वो अपना कारोबार बहाल करें। मुझे लगता है कि सरकार बहुत तेज फैसले ले रही है। पर्यटन उद्योग को भी ऐसा ही लग रहा है। मुझे लगता है कि जल्द ही यह फैसला लिया जाएगा।’

हालांकि अभी इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन जल्द ही नई गाइडलाइन फाइनल होने की उम्मीद है क्योंकि इस संबंध में जल्द ही मीटिंग होने वाली है। सरकार स्कूल-कॉलेज खोलने के प्रति उत्सुक नहीं दिख रही है। उम्मीद की जा रही है कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर मौजूदा नियमों में भी कोई बदलाव नहीं होगा। साथ ही, अभी पार्कों को भी खोलने की इजाजत शायद नहीं मिले।

बता दें कि बीते 3 मार्च से कोरोना महामारी के चलते शिक्षण संस्थान बंद हैं, जिससे बच्चों की पढ़ाई पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है। हालांकि सरकार ने सभी स्कूलों और कॉलेजों को ऑनलाइन क्लास शुरू करने का निर्देश दिया था, लेकिन यह विशेष रूप से गांव वाले क्षेत्रों में उचित व्यवस्था और स्मार्टफोन की उपलब्धता न हो पाने के कारण प्रभावी साबित नहीं हो सका।

Share:

Blog Archive