Hosted : बिहार में होने वाले चुनाव को लेकर NDA और महागठबंधन के घटक दलों के बीच चुनाव के तारीखों का ऐलान के बाद भी सीट शेयरिंग को लेकर बात बनती नहीं दिख रही है। महागठबंधन के घटक दल ज्यादा से ज्यादा से सीटों को लेकर दावेदारी पेश कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें

बिहार में 40000 पदों पर शिक्षक बहाली के लिए आवेदन शुरू, आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन लिया जाएगा

12 वीं पास के लिए भारतीय रेलवे में भर्ती- जाने पूरा डिटेल

मैट्रिक पास युवकों को मिलेगी बिहार के हाई स्कूल में नौकरी, सैलरी 16500, देखिए डिटेल

तारीखों का ऐलान होने के बाद कांग्रेस बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर सक्रीय हो गई है। कांग्रेस का कहना है कि अगर महागठबंधन से सम्मानजनक सीटें नहीं मिलीं तो बिहार की सभी 243 विधानसभा सीटों पर पार्टी चुनाव लड़ने पर विचार करेगी।

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष अविनाश पांडे ने शनिवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि बिहार विधानसभा की सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस पूरी तरह से तैयार है। अगर हम आरजेडी के साथ एक ‘सम्मानजनक’ सीटों तक पहुंचते हैं, तो हम उनके साथ चुनाव लड़ेंगे।

बता दें कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता लगातार मांग करते रहे हैं कि वह 70-80 सीटों पर उम्मीदवार उतारना चाहते हैं। वहीं मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आरजेडी उन्हें 50 से 55 सीटें देने को तैयार है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सदानंद सिंह ने कहा था कि उन्होंने लोकसभा चुनाव में आरजेडी की बात मान ली थी, लेकिन विधानसभा चुनाव में अपने हिसाब से सीटें चाहेंगे।

ज्ञात हो कि चुनाव आयोग ने कोरोना काल के बीच बिहार विधानसभा चुनाव के तिथियों की घोषणा कर दी है। चुनाव आयोग ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तिथियों की घोषणा की है। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनाव तिथियों की घोषणा करते हुए बताया कि बुहार तीन चरण में विधानसभा चुनाव सम्पन्न कराया जाएगा। पहले चरण में 16 जिलों के 71 विधानसभा क्षेत्र में मतदान होगा, दूसरे चरण में 17 जिलों के 94 विधानसभा क्षेत्र में मतदान में होगा, तीसरे चरण में 15 जिलों के 78 विधानसभा क्षेत्र में मतदान होगा। पहले फेज का मतदान 28 अक्टूबर, दूसरे का मतदान 3 नवंबर और तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर। जबकि मतगणना 10 नवंबर को होगा।

Previous Post Next Post