Hosted : चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा बिहार में तीन चरण में चुनाव होगा. 28 अक्टूबर को बिहार में विधानसभा पहला चरण का चुनाव होगा. इसको लेकर एक अक्टूबर को नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी. 3 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा. कोरोना संकट की वजह से दुनिया के 70 देशों में चुनावों को टाल दिया गया.

कोरोना संकट के बीच बिहार और उपचुनावों को लेकर लगातार मंथन किया गया. बिहार चुनाव देश के सबसे बड़े राज्यों में है और ये चुनाव कोरोना काल का सबसे बड़ा चुनाव है. एक बूथ पर एक हजार वोटर होंगे.

विधानसभा में कुल सीटों की संख्या 243 है. 38 सीटें अनुसूचित जाति के लिए और 2 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए रिजर्व हैं. बिहार में लगभग 7 करोड़ 79 लाख मतदाता हैं. इसमें महिला वोटर की संख्या 3 करोड़ 39 लाख है. सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होंगे।

जानिए किस जिले में कब होगा मतदान : पहले चरण का मतदान – 28 अक्टूबर भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज और कटिहार 

दूसरे चरण का मतदान – 3 नवंबर उत्तर बिहार के जिलों मुजफ्फरपुर, सीतामढी, शिवहर, पश्चिमी चंपाण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, सहरसा, सुपौल और मधेपुरा जिले में होगा।

और तीसरे चरण का मतदान – 7 नवंबर पटना, बक्सर, सारण, भोजपुर, नालंदा, गोपालगंज, सिवान, बोधगया, जहानाबाद, अरवल, नवादा, औरंगाबाद, कैमूर और रोहतास में होगा।

चुनाव के नतीजे – 10 नवंबर
Previous Post Next Post