31 दिसंबर के बाद इन 74 लाख स्मार्टफोन्स में नहीं चलेगा WHATSAPP- देखिए पूरी रिपोर्ट


Whatsapp  : अगर आप भी Whatsapp का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ये बुरी ख़बर है. वाट्सएप इंस्टैंट मेसेजिंग एप Whatsapp Message) होने के कारण दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है और पूरी दुनिया में करोड़ो लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन नए साल यानि कि साल 2020 से वाट्सएप दुनिया के कई स्मार्टफोन में नहीं चलेगा.

31 दिसंबर को ये साल खत्म होने के साथ ही दुनिया के लाखों स्मार्टफोन्स पर WhatsApp का भी अंत हो जाएगा। Facebook के मालिकाना हक वाले मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने 1 जनवरी से दुनिया के सभी विंडोज स्मार्टफोन्स पर सपोर्ट देना बंद कर देगा।

इन स्मार्टफोन्स को Microsoft ने लॉन्च किया था जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले थे। इन सभी विंडोज फोन से व्हाट्सएप ने अपना सपोर्ट बंद करने का एलान किया है। अब इन फोन पर यह Whatsapp मैसेजिंग ऐप काम नहीं करेगा। इतना ही नहीं विंडोज के अलावा एड्रॉयड और iOS फोन्स भी हैं जिन पर व्हाट्सएप धीरे-धीरे काम करना बंद कर देगा। इसके लिए आखिरी तारीख 1 फरवरी है।

माइक्रोसॉफ्ट ने खुद भी अपने विंडोज 10 मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए 14 जनवरी से सपोर्ट बंद करने का एलान कर चुकी है। WhatsApp के ऑफिशियल सपोर्ट ब्लॉग में बताया गया है कि अब एंड्रॉयड 2.3.7 या इससे पुराने वर्जन और iOS 8 या इससे पुराने वर्जन पर भी सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं, इन ऑपरेटिंग सिस्टम के यूजर्स चाहें तो नया अकाउंट नहीं बना सकेंगे साथ ही मौजूदा अकाउंट का रीवेरिफिकेशन नहीं हो सकेगा।

Whatsapp की कंपनी ने कहा है कि जहां विंडोज फोन्स पर 31 दिसंबर से इस ऐप का सपोर्ट खत्म हो रहा है वहीं एंड्रॉयड और iOS 8 स्मार्टफोन्स पर 1 फरवरी, 2020 से व्हाट्सएप पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा। इसका कारण यह है कि लगातार नए ऑपरेटिंग सिस्टम्स के अनुसार व्हाट्सएप में भी अपडेट्स आ रहे हैं इसके बाद यह पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम्स में काम नहीं करेगा।माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज 7 कंप्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी 14 जनवरी से सपोर्ट बंद कर देगी।

इसके बाद अब यूजर्स के पास 1 फरवरी 2020 तक का समय है कि वो इन ऑपरेटिंग सिस्टम वाले Smartphon को चेंज कर लें। अगर आप विंडोज फोन यूज करते हैं और अपनी व्हाट्सएप चैट्स को संभालकर रखना चाहते हैं तो इसे एक्सपोर्ट कर सकते हैं।
Previous Post Next Post